• Donate
Donate Through Paytm
Top 14 Health Benefits of Apple
  02 Apr'2018

मौसम का फल

सेव खाने के गुण फायदे एवं लाभ

रोज एक सेव खाने से हम डॉक्टर से हमेशा दूरी बनाये रख सकते है। डॉक्टर के पास जाना किसी को अच्छा नहीं लगता है, और अगर एक सेव खाने से हम इससे बच सकते है तो क्या बात है। सेव को एक चमत्कारी फल माना जाता है। सेव  में बहुत से पौष्टिक तत्व होते है जो हमारे शरीर के लिए जरुरी होते हैद्य इसे खाने से शरीर को बहुत से रोंगों से लड़ने की क्षमता मिलती है साथ ही यह शरीर को ताकत भी देता है।

अगर आप अपना वजन कम करने के लिए डाइटिंग पर है, तो सेव खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद है। क्यूंकि सेव में जीरो कैलोरी होती है, और ढेर सारे पौष्टिक तत्व मतलब इसे खाने से एक तीर से दो निशाने लगेंगें, आप इसे खाकर अपनी भूख शांत करेंगे और मोटे भी नहीं होंगें और साथ ही बहुत से पौष्टिक तत्व आपके शरीर को मिलेंगें। इसके यह फायदे है कि सेव खाने से बहुत सी बीमारियाँ दूर हो जाती है। सेव खाने से कैंसर, डायबतिज, दिल के रोग, दिमाग के रोग सब दूर हो जाते है।

सेव खाने के गुण फायदे एवम लाभ

1.   एनिमिया बीमारी दूर करता हैः एनीमिया में शरीर में खून की कमी हो जाती हैद्य इसमें खून नहीं बनता और हीमोग्लोबिन भी कम हो जाता है जिससे खून को लाल रंग मिलता हैद्य सेव में आयरन होता है जो हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद करता है। अगर आप रोज सेव नहीं खा सकते है तो कुछ दिन तक रोज खाएं आपके शरीर में आयरन की कमी दूर होगी और एनीमिया रोग दूर होगा।

2.            कोलेस्ट्रोल कम करता हैः सेव में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है। ये फाइबर पेट में जाकर ंिजसे मिलता है और कोलेस्ट्रोल को कम करता है।

3.            कैंसर के खतरे को कम करता हैः सेव में मौजूद तत्व पेट, स्तन कैंसर होने से रोकते हैद्य ये व्यक्ति के शरीर में मोजूद कोशिकाएं को कैंसर से लड़ने की ताकत देते है।

4.            सफेद और मजबूत दांत: सेव आपके ब्रश की जगह नहीं ले सकता है लेकिन इसे चबा चबा कर खाने से आपके दाँतों को सफेदी मिलती हैद्य ऐसा करने से मुंह में बैक्टीरिया नहीं होते और उनसे जुडी कोई बीमारी भी नहीं होती है।

5.            डायबिटीज: अगर आप रोज एप्पल खाते है तो आपको 28 प्रतिशत कम चांस है डायबिटीज होने के इसमें मौजूद तत्व शरीर में गुलुकोस की कमी पुरे करते है जिससे आपको इन्सुलिन लेने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

6.            वजन संतुलित रखेः मोटापा बहुत सी बीमारी की जड़ होता है और इसे कम करना हमारे लिए बहुत बड़ा सर दर्द होता हैद्य वजन कम करने वालों के मन में हमेशा यह चलता रहता है कि वो क्या खा सकते और क्या नहीं, किस प्रकार अपनी भूख को शांत करें यही सोचते है। सेव में फाइबर अधिक होता है जिससे वजन नहीं बढ़ता है।

7.            अल्जाइमर बीमारी से बचाएः अल्जाइमर मष्तिष्क से जुडी बीमारी है। एक शोध में पाया गया है कि रोज सेव का जूस पीने से अल्जाइमर बीमारी से हमेशा बचा जा सकता है। सेव मस्तिष्क की कोशिकाओं की रक्षा करता है जिससे अल्जाइमर जैसे रोग नहीं होते है।

8.            पाचन सही रखे: पाचन के लिए सेव बहुत अच्छा है। अगर हमारा पाचन तंत्र सही ढंग से काम ना करे तो समझो पूरा शरीर बीमार महसूस करता है। पाचन से ही शरीर के बाकि अंग अच्छे से काम करते हैद्य सेव कहने से पाचन अच्छा होता हैद्य सेव को छिलका सहित खाएं तो फायदा अधिक होगा।

9.            प्रतिरक्षा प्रणाली को अच्छा रखे: सेव खाने से इम्मुन सिस्टम अच्छे से काम करता है। कोई भी रोग जल्दी हमारे शरीर पर प्रभाव नहीं डालते है।

10.          पेट मजबूत करेः आजकल का खानपान ऐसा हो गया है कि हमारा पेट बहुत जल्दी खराब हो जाता है। हम कई बार ऐसी जहरीली चीजें खा लेते है जो शरीर पर तुरंत तो असर नहीं करती लेकिन वो हमारे शरीर पर बुरा असर डालती हैद्य सेव खाने से पेट की गन्दगी निकल जाती है और पेट मजबूत होता है।

11.          पथरी होने से बचाएः गुर्दे में होने वाली पथरी को सेव खा कर रोका जा सकता है। रोज सेव खाने से शरीर में पथरी नहीं होती।

12.          कब्ज/दस्त: यह दोनों ही हमारे पेट से जुड़े रोग है। सेव खाने से ये रोग दूर होते है क्यूंकि इसमें फाइबर अधिक है जिससे कब्ज जैसी शिकायत नहीं होती। छोटे बच्चों को दस्त होने पर सेव को पीस कर खिलाना चाहिए आराम मिलता है।

13.          हड्डियाँ मजबूत करे: सेव में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूती देता है।

14.          चेहरा की खूबसूरती बढ़ाये: सेव खाने से फेस के काले धब्बे दूर होते है फेस पर चमक आती है और आप तंदरुस्त लगते है।

 

0 Comment

Sort by